Ad1

Ad2

S209 (ग) दृष्टियोग, शाम्भवी मुद्रा और वैष्णवी मुद्रा साधने के लाभ || Benefits of practicing Shambhavi Mudra

महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर" /  209 ग

      प्रभु प्रेमियों ! सत्संग ध्यान के इस प्रवचन सीरीज में आपका स्वागत है। आइए आज जानते हैं-संतमत सत्संग के महान प्रचारक सद्गुरु महर्षि मेँहीँ परमहंस जी महाराज के भारती (हिंदी) प्रवचन संग्रह "महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर" के प्रवचन नंबर 209 वां,इसमें बताया गया है कि दृष्टि के क्या लाभ हैं? दृष्टि के 3 प्रकार कौन से हैं? दृष्टि की परिभाषा क्या है? दृष्टि से हम क्या समझते है? शांभवी महामुद्रा के क्या फायदे हैं? शांभवी महामुद्रा का टाइम कैसे करें?  इत्यादि बातें।  इन बातों को जानने-समझने के पहले, आइए !  संत सदगुरु महर्षि मेँहीँ परमहंस जी महाराज का दर्शन करें। 

इस प्रवचन के दूसरे भाग को पढ़ने के लिए   👉 यहां दबाएं।  

महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर 209 ग
महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर 209 ग

दृष्टियोग, शाम्भवी मुद्रा और वैष्णवी मुद्रा साधने के लाभ


    प्रभु प्रेमियों ! इस प्रवचन (उपदेश, अमृतवाणी, वचनामृत, सत्संग सुधा, संतवाणी, गुरु वचन, उपदेशामृत, ज्ञान कथा, भागवत वाणी, संत वचन, प्रवचन पीयूष )  में बताया गया है कि-  1. ईश्वर दर्शन कैसे होगा?   2. दमशील कैसे होते हैं?  3. परम विंदु किस पेंसिल से बनती है?   4. ठीक-ठीक निशाना कैसे लगाते हैं?   5. दृष्टियोग, शाम्भवी मुद्रा और वैष्णवी मुद्रा  से साधना कैसे करते हैं?   6. इन्द्रियाँ काबू में कैसे आती हैं?  7. सातवीं भक्ति में किसका  साधन होता है?   8. प्रकाश मण्डल के शब्द कैसा है?  9. आठवीं भक्ति और नवीं भक्ति क्या है?   10. दृष्टियोग  करने से क्या लाभ होता है?  11. ईश्वर के अतिशय प्यारे कौन होतें है ं?  इत्यादि बातें। इन बातों को अच्छी तरह समझने के लिए निम्नलिखित प्रवचन को मनोयोग पूर्वक बार-बार पढ़ें-


पूज्यपाद गुरुदेव
पूज्यपाद गुरुदेव

धर्मानुरागिनी प्यारी जनता !

शेष प्रवचन

     ....श्वर क्या है? मैं कहता हूँ कि दृश्य क्या है? तो जो तुम आँख से देखो, वह दृश्य वा रूप है। जो कान से सुनो, वह शब्द है। इसी तरह जिसको तुम चेतन आत्मा से जानो, वही ईश्वर है। अपने को मायिक आवरणों से छुड़ाकर अपने तईं में रखने के लिए अंदर चलना है। इस मंदिर में हमलोग बैठे हैं, इससे निकलने के लिए पहले मन्दिर-ही-मन्दिर चलना होगा। इसी तरह इस शरीर से निकलने के लिए शरीर के अन्दर अन्दर चलना होगा। शरीर चार हैं- स्थूल, सूक्ष्म, कारण और महाकारण। इन चारों जड़ आवरणों को पार करो, ईश्वर-दर्शन होगा। बाहर में कितना भी दर्शन करो, ईश्वर-दर्शन नहीं होगा। जैसे, जहाँ दूध है, वहाँ मक्खन; उसी तरह जहाँ मन है, वहाँ चेतन। इसीलिए संत तुलसी साहब ने कहा है-

सत सुरति समझि सिहार साधो । निरखि नित नैनन रहो। 
धुनि   धधक  धीर  गंभीर  मुरली। मरम मन मारग गहो ।।

     मन को समेटो। मन को कैसे समेटोगे? प्रथम भक्ति से पाँचवीं भक्ति तक मन समेटने को कहा। मन जिधर से सिमटता है, उसके विपरीत ओर को जाता है। बिछावन फैला हुआ है, उसको समेटो तो ऊपर को उठ जाएगा। यह प्राकृतिक नियम है कि किसी पदार्थ को जिस ओर से समेटो, उसकी गति उसके विपरीत ओर को हो जाएगी। पाँच भक्ति से जितना समेट हुआ, और भी समेटने के लिए क्या करो?

 छठ दम सील विरति बहु कर्मा। निरत निरंतर सज्जन धर्मा।।

दमशीलता का अभ्यास करते हुए गुरु महाराज महर्षि मेंहीं,
दमशीलता का अभ्यास

     अर्थात् इन्द्रियों को रोकने का स्वभाव बनाना, बहुत से कर्मों को करने से विरक्त होना और सदा सज्जनों के धर्म में लगा रहना, छठी भक्ति है। झूठ, चोरी, नशा, हिंसा और व्यभिचार; इन पंच पापों में बरतना सज्जनों के धर्म में बरतना नहीं है। पंच पापों से बचकर बरतना सज्जनों का धर्म है। दम= इन्द्रियनिग्रह। इन्द्रियों को काबू में रखने का स्वभाववाला बनना दमशील होना है। इन्द्रियों को काबू में कैसे करोगे? लोग कहते हैं कि विषयों की ओर से मन को विचार से हटाओ। ऐसा भी होता है, लेकिन विचार स्थिर नहीं रहता, बुद्धि स्थिर नहीं रहती है। इसलिए आदमी डिग जाता है। इसको छोड़ते भी नहीं बनता है। विचार भी रखो और देखो कि विषयों में इन्द्रियाँ कैसे जाती हैं? इन्द्रियों के घाटों में मन की धारा रहती है, तब इन्द्रियाँ विषयों को ग्रहण करती हैं। इसके लिए जाग्रत और स्वप्न की अवस्था प्रत्यक्ष प्रमाण है। मन की धारों को समेटो। मन को समेटने का साधन करने से और विचार द्वारा मन को रोकने से सूक्ष्मता में गति होगी। मन का इतना सिमटाव हो कि एकविन्दु हो जाए। एकविन्दुता में पूर्ण सिमटाव होता है। इसीलिए-

बीजाक्षरं परम विन्दुं नादं तस्योपरि स्थितम् ।
सशब्दं  चाक्षरे  क्षीणे  निःशब्दं परमं पदम् ।।
                                                    - ध्यानविन्दूपनिषद्

     वह विन्दु क्या है? 'तेजो विन्दुं परं ध्यानं विश्वात्म- हृदि संस्थितम्। (तेजोविन्दूपनिषद्)' अक्षर का बीज क्या है? अ, आ; A, B वा अलिफ, बे; कुछ लिखेंगे, तो पहले पेन्सिल जहाँ रखेंगे एक चिह्न होगा, उसको विन्दु कहते हैं। लेकिन यह परम विन्दु नहीं। परम विन्दु के लिए दूसरे पेन्सिल की जरूरत होती है, वह पेन्सिल है दृष्टि कीआपसे हम तक और हमसे आप तक दृष्टि आती-जाती है, लेकिन उस धार को देख नहीं सकते हैं।

     द्रोणाचार्य ने एक बार अपने शिष्यों- कौरवों और पाण्डवों की परीक्षा ली। उन्होंने एक काठ का पक्षी बनवाकर वृक्ष पर रखवा दिया और एक-एक करके अपने सब शिष्यों को तीर से उसका निशाना करने कहा। आचार्य के पूछने पर किसी ने कहा- मैं वृक्ष-डालियों एवं पत्तों सहित पक्षी को देखता हूँ, तो किसी ने कहा-मैं डालियों और पत्तों सहित पक्षी को देखता हूँ; इस प्रकार किसी से भी उस पक्षी का ठीक-ठीक निशाना नहीं हुआ, अंत में अर्जुन से पूछने पर उसने कहा-मैं केवल पक्षी देख रहा हूँ। अर्जुन परीक्षा में उत्तीर्ण हुआ।

अंदर में चलने का अभ्यास, दृष्टि योग अभ्यास,
अंदर में चलने का अभ्यास

     एक संत ने कहा- 'उलटि देखो घट में जोति पसार।' इसी को दृष्टियोग, शाम्भवी मुद्रा और वैष्णवी मुद्रा कहते हैं। इसका अमा, प्रतिपदा और पूर्णिमा दृष्टि से साधन किया जाता है। आँख बंदकर देखना अमादृष्टि है, आधी आँख खोलकर देखना प्रतिपदा दृष्टि है और पूरी आँख खोलकर देखना पूर्णिमा दृष्टि है। प्रतिपदा और पूर्णिमा दृष्टि में आँख में रोग भी हो सकता है। अमादृष्टि में कोई रोग नहीं। सुतीक्ष्ण मुनि और शमीक मुनि की कथा को पढ़िए, ये सब आँख बंदकर ध्यान करते थे। भगवान बुद्ध की ध्यानावस्थित प्रतिमा को देखिए, वे भी आँख बंदकर ही ध्यान करते दिखाई पड़ते हैं। कबीर साहब ने कहा है-

बंद कर दृष्टि को फेरि अंदर करै, घट का पाट गुरुदेव खोलै। 

तथा-

नैनों   की  करि  कोठरी, पुतली  पलंग   बिछाय । 
पलकों की चिक डारिके, पिय को लिया रिझाय ।।

     यह सुगम साधन है। दृष्टियोग से एकविन्दुता होती है। एकविन्दुता से पूर्ण सिमटाव होता है और तब प्रत्यक्ष होता है- 'उलटि देखो घट में जोति पसार।' और बाबा नानक ने कहा- 'अंतरि जोति भइ गुरु साखी चीने राम करंमा।' यह जो साधन करता है, इन्द्रियाँ काबू में आती हैं। एकविन्दुता होती है। केन्द्र में केन्द्रित होता है। वहाँ का रस साधक को बाह्य विषय रस से विशेष मनोहारी हो जाता है। बाह्य विषय रस कम हो जाता है। इसी तरह दमशील होना होता है। इन्द्रियों को विचार से भी रोको और साधन भी करो। केवल विचार से गिर भी सकता है।

     विषय से छूटा तो क्या हुआ? निर्विषय की ओर हुआ। श्रीराम ने कहा था- 'एहि तन कर फल विषय न भाई। स्वर्गहु स्वल्प अन्त दुखदाई।।' परमात्मा निर्विषय है, उससे जुटा यह संबंध ईश्वर-भक्ति से है। उसके बाद सातवीं भक्ति में मनोनिग्रह का साधन है। कोई कहे कि दम के साधन में भी तो मन का साधन होता है। लेकिन वहाँ दोनों के साधन संग-संग होते हैं। सातवीं भक्ति में केवल मन का साधन होता है। क्योंकि मन के साधन के बिना ऋद्धि सिद्धि के प्रेरण में मन पड़ सकता है। 

'ऋद्धि सिद्धि प्रेरई बहु भाई। 
बुद्धिहि    लोभ     दिखावई आई ।। 
होई बुद्धि जौं परम सयानी। 
तिन्ह तन चितव न अनहित जानी।।' 

     इसलिए मनोनिग्रह का साधन है। कैसे होगा? 'न नाद सदृशो लयः।' गुरु से इसका यत्न जानो। अंधकार के शब्द में स्वाद नहीं है। प्रकाश मण्डल के शब्द को पकड़ो, तब जो शब्द मिलता है, उसमें बहुत स्वाद है। उस शब्द को पकड़कर आगे बढ़ो। तुलसी साहब ने कहा है-

सहस कमलदल पार में, मन बुद्धि हिराना हो।
प्राण पुरुष आगे चले, सोइ करत बखाना हो ।।

     वह शब्द कहाँ से आया है? ईश्वर से सृष्टि हुई है, शब्द ईश्वर से है। बिना कम्प के सृष्टि नहीं हो सकती। आदि सृष्टि में आदि कम्प हुआ। कम्प शब्दमय होता है और शब्द कम्पमय होता है। जो कोई आदि शब्द को पकड़ता है तो 'परसत ही कंचन भया, छूटा बंधन मोह' ऐसा हो जाएगा। शब्द में अपने उद्गम स्थान पर खींचने का गुण है। इसलिए वह शब्द ईश्वर तक पहुँचाता है। वह शब्द वर्णात्मक नहीं है, ध्वन्यात्मक है। 

अघोषम् अव्यंजनम् अस्वरं च अतालुकण्ठोष्ठमनासिकं च ।
 अरेफ जातं उभयोष्ठ    वर्जितं यदक्षरं  न क्षरते कदाचित् ।।
                                                      - अमृत नाद उपनिषद्

शब्द    शब्द बहु   अंतरा,   वो तो  शब्द विदेह ।
 जिभ्या पर आवे नहीं, निरखि परखि करि देह ।।
                                                       - संत कबीर साहब

     जो लाभ हो, उसी में संतोष करना और स्वप्न में भी दूसरे के दोष को न देखना, आठवीं भक्ति है। नवीं भक्ति सबसे सीधा तथा अकपट रहना और हृदय में न हर्ष और न दीनता लाकर मेरा (राम) भरोसा रखना है। ऊपर वर्णित सात भक्तियों में पूर्णता पाने पर ये आठवीं और नवीं; दोनों भक्तियाँ आप ही आप सध जाती हैं

     यह संतों का मार्ग है, इस पर चलो। सत्संग करो, गुरु खोजो और भजन करो तो कृतार्थ हो जाओगे। एक जन्म में नहीं, तो कई जन्मों में। यह बीज ऐसा है कि मुक्ति दिलाकर ही छोड़ेगा।

भक्ति बीज बिनसै नहीं, आय पड़ै जो चोल ।
कंचन जौं विष्ठा पड़े,   घटै  न  ताको मोल ।।

भक्ति बीज पलटै नहीं, जो युग जाय अनंत । 
ऊँच नीच घर  जन्म ले, तऊ संत को संत ।।

     भगवान श्रीकृष्ण ने भी कहा है कि 'योग का आरंभ का नाश नहीं होता। साधक पुण्यकर्ता पुरुषों को मिलनेवाले स्वर्ग आदि लोकों को पाकर और वहाँ बहुत वर्षों तक निवास करके पवित्र श्रीमान् लोगों के घर में जन्म लेता है अथवा बुद्धिमान योगियों के ही कुल में जन्म पाता है। इस प्रकार प्राप्त हुए जन्म में वह पूर्व के बुद्धि संस्कार को पाता है और उससे अधिक (योग) सिद्धि पाने का प्रयत्न करता है। प्रयत्नपूर्वक उद्योग करते-करते पापों से शुद्ध होता हुआ अनेक जन्मों के अनन्तर सिद्धि पाकर उत्तमगति पा लेता है।

     जैसे चुम्बक से लोहा खींच जाता है और उसमें लग जाता है, परंतु चुम्बक से लोहे को कोई छुड़ा भी सकता है, लेकिन जो भक्त उस आदि शब्द से पकड़ा जाएगा, उसको कोई बज्र भी नहीं छुड़ा सकता। आज तक जितने प्रकार के बम बनते हैं, कोई भी नहीं छुड़ा सकता है।

     कोई कहते हैं कि नौ भक्ति में से एक भी कर लो, तो ईश्वर के अतिशय प्यारे बन जाओगे। मैं कहता हूँ कि एक भक्तिवाला अतिशय प्रिय है, तो नवो प्रकार की भक्ति जो करेगा, उसके लिए नौ बार अतिशय जोड़कर देखो, वह कितना प्यारा होगा? भक्त को तो भक्ति करने में न्योछावर हो जाना चाहिए। तुम कुछ भक्ति करना चाहो और कुछ नहीं, तो कैसे भक्त हो? तुम कायर हो। तुमको पुरुषार्थी बनकर सभी भक्ति करनी चाहिए। नवो प्रकार की भक्ति सिलसिले के साथ है, नवो भक्ति करो। ∆



(यह प्रवचन मुरादाबाद स्थित श्रीसंतमत सत्संग मंदिर कानून गोयान मुहल्ले में दिनांक १२.४.१९६५ ई० को अपराह्नकालीन सत्संग में हुआ था।) 


नोट-  इस प्रवचन में निम्नलिखित रंगानुसार और विषयानुसार ही  प्रवचन के लेख को रंगा गया या सजाया गया है। जैसे-  हेडलाइन की चर्चा,   सत्संग,   ध्यान,   सद्गगुरु  ईश्वर,   अध्यात्मिक विचार   एवं   अन्य विचार   । 
--×--



सत्संग-सुधा सागर और शांति संदेश में प्रकाशित लेख

का शेषांश

सत्संग-सुधा 209

धर्मानुरागिनी प्यारी जनता ! 

महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर 209 छ
महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर 209 छ

महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर 209 ज
महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर 209 ज


महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर 209  झ
महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर 209  झ

महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा  209 छ
महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा  209 छ

महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा  209 ज
महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा  209 ज

महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा  209 झ
महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा  209 झ


प्रवचन नंबर 210 को पढ़ने के लिए  👉 यहाँ दवाएँ। 


    प्रभु प्रेमियों ! गुरु महाराज के उपरोक्त प्रवचन का पाठ करके आपलोगों ने जाना कि दृष्टि के क्या लाभ हैं? दृष्टि के 3 प्रकार कौन से हैं? दृष्टि की परिभाषा क्या है? दृष्टि से हम क्या समझते है? शांभवी महामुद्रा के क्या फायदे हैं? शांभवी महामुद्रा का टाइम कैसे करें?  इतनी जानकारी के बाद भी अगर आपके मन में किसी प्रकार का शंका या कोई प्रश्न है, तो हमें कमेंट करें। इस प्रवचन के बारे में अपने इष्ट मित्रों को भी बता दें, जिससे वे भी लाभ उठा सकें। सत्संग ध्यान ब्लॉग का सदस्य बने। इससे आपको आने वाले प्रवचन या पोस्ट की सूचना नि:शुल्क मिलती रहेगी। निम्न वीडियो में इस प्रवचन का पाठ किया गया है।



सद्गुरु महर्षि मेंही परमहंस जी महाराज के विविध विषयों पर विभिन्न स्थानों में दिए गए प्रवचनों का संग्रहनीय ग्रंथ महर्षि मेंहीं सत्संग-सुधा सागर
महर्षि मेँहीँ सत्संग-सुधा सागर
     अगर आप "महर्षि मेँहीँ सत्संग-सुधा सागर"' पुस्तक से महान संत सद्गुरु महर्षि मेँहीँ परमहंस  जी महाराज के  अन्य प्रवचनों के बारे में जानना चाहते हैं या इस पुस्तक के बारे में विशेष रूप से जानना चाहते हैं तो  👉 यहाँ दबाएं।

सद्गुरु महर्षि मेँहीँ परमहंस जी महाराज की पुस्तकें मुफ्त में पाने के लिए  शर्तों के बारे में जानने के लिए.  👉 यहाँ दवाए
--×--
 
S209 (ग) दृष्टियोग, शाम्भवी मुद्रा और वैष्णवी मुद्रा साधने के लाभ || Benefits of practicing Shambhavi Mudra S209  (ग) दृष्टियोग, शाम्भवी मुद्रा और वैष्णवी मुद्रा साधने के लाभ   ||  Benefits of practicing Shambhavi Mudra Reviewed by सत्संग ध्यान on 8/29/2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

प्रभु प्रेमियों! कृपया वही टिप्पणी करें जो सत्संग ध्यान कर रहे हो और उसमें कुछ जानकारी चाहते हो अन्यथा जवाब नहीं दिया जाएगा।

Ad

Blogger द्वारा संचालित.