Ad1

Ad2

S490, राम नाम की महिमा- भजन का संस्कार जन्म-जन्मांतर तक रहता है ।

महर्षि मेंहीं सत्संग सुधा सागर" / 490

       प्रभु प्रेमियों ! सत्संग ध्यान के इस प्रवचन सीरीज में आपका स्वागत है। आइए आज जानते हैं-संतमत सत्संग के महान प्रचारक सद्गुरु महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज के भारती (हिंदी) प्रवचन संग्रह "महर्षि मेंहीं सत्संग सुधा सागर" के प्रवचन नंबर 490 वां, इसमें बताया गया है कि राम नाम की महिमा ऐसी है कि थोड़ा भजन करने पर भी, वह  भजन का संस्कार जन्म-जन्मांतर तक रहता है और मोक्ष दिला कर ही छोड़ता है। 
गुरुदेव और उनके भक्त, सद्गुरु महर्षि मेंही, महर्षि मेंही gif, सत्संग महिमा,
गुरुदेव और उनके भक्त

हरि नाम की महिमा-

     जो भजन पूरा किए बिना शरीर छोड़ेगा। वह भजन संस्कार को लेकर संसार से जाएगा और दूसरे जन्म में भी भजन करते हुए, अपने संस्कार को बढ़ाते-बढ़ाते एक दिन भजन में पूर्ण होकर मोक्ष को प्राप्त करके परम सुखी हो जाएगा।


प्रवचन चित्र एक नाम महिमा, राम नाम की महिमा,
प्रवचन चित्र एक नाम महिमा

 भजन का संस्कार

      भगवान श्री कृष्ण श्री गीता जी में कहते हैं, जो इस योग का थोड़ा भी अभ्यास करते हैं। वे महा फल को पाते हैं।१. इस शरीर को छोड़ने के बाद स्वर्ग जाते हैं। २.श्रीमान कुल में जन्म लेते हैं और पूर्व संस्कारों से प्रेरित होकर फिर भजन करने लगते हैं। भजन करने के लिए गुरु की आवश्कता है; सत्संग की आवश्कता है; दृढ़ विश्वास की आवश्कता है। गुरु बताते हैं कि कैसे भजन करना है? सत्संग से प्रेरणा मिलती है कि भजन करते रहना चाहिए, क्या-क्या परहेज करके  संसार में रहना चाहिए। सत्संग का तात्पर्य भी बताया गया है।

प्रवचन चित्र समाप्त नाम महिमा, राम नाम महिमा,
प्रवचन चित्र समाप्त नाम महिमा,

     प्रभु प्रेमियों ! गुरु महाराज के इस प्रवचन का पाठ करके आपलोगों ने जाना कि  नाम की महिमा ऐसी है कि थोड़ा भजन करने पर भी, वह  भजन का संस्कार जन्म-जन्मांतर तक रहता है और मोक्ष दिला कर ही छोड़ता है। इतनी जानकारी के बाद भी अगर आपके मन में किसी प्रकार का शंका या कोई प्रश्न है, तो हमें कमेंट करें। इस प्रवचन के बारे में अपने इष्ट मित्रों को भी बता दें, जिससे वे भी लाभ उठा सकें। सत्संग ध्यान ब्लॉग का सदस्य बने। इससे आपको आने वाले प्रवचन या पोस्ट की सूचना नि:शुल्क मिलती रहेगी। 

      अगर आप इस पूरी पुस्तक 'महर्षि मेंहीं सत्संग सुधा सागर' को डाउनलोड करना चाहते हैं तो      

S490, राम नाम की महिमा- भजन का संस्कार जन्म-जन्मांतर तक रहता है । S490, राम नाम की महिमा- भजन का संस्कार जन्म-जन्मांतर तक रहता है । Reviewed by सत्संग ध्यान on 9/16/2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

प्रभु प्रेमियों! कृपया वही टिप्पणी करें जो सत्संग ध्यान कर रहे हो और उसमें कुछ जानकारी चाहते हो अन्यथा जवाब नहीं दिया जाएगा।

Ad

Blogger द्वारा संचालित.