Ad1

Ad2

S118, (क) अंतःकरण की शुद्धि का महत्व ।। What is the sanctity of conscience ।। २८.६.१९५५ ई०अपरा

महर्षि मेंहीं सत्संग सुधा सागर / 118

प्रभु प्रेमियों ! सत्संग ध्यान के इस प्रवचन सीरीज में आपका स्वागत है। आइए आज जानते हैं-संतमत सत्संग के महान प्रचारक सद्गुरु महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज के हिंदी प्रवचन संग्रह "महर्षि मेंहीं सत्संग सुधा सागर" के प्रवचन नंबर 118 के बारे में। इसमें बताया गया है कि  भगवान राम के राज में दुख नहीं था इसका क्या रहस्य है ? आध्यात्मिक सुख किसे कहते हैं? अंतःकरण की पवित्रता क्या है? अंतःकरण की पवित्रता से क्या लाभ होता है? हम लोग इस शरीर में कहां रहते हैं?

इस प्रवचन के पहले वाले प्रवचन नंबर 117 को पढ़ने के लिए   यहां दवाएं 

अंतःकरण की शुद्धि का महत्व पर चर्चा करते सद्गुरु महर्षि मेंही परमहंस जी महाराज और भक्त गण

११८. विषयों का उपभोग कैसे करें ?

     प्रभु प्रेमियों !  इस प्रवचन (उपदेश, अमृतवाणी, वचनामृत, सत्संग सुधा, संतवाणी, गुरु वचन, उपदेशामृत, ज्ञान कथा, भागवत वाणी, संतवचन, संतवचन-सुधा, संतवचनामृत, प्रवचन पीयूष )  में  पायेंगे किआप कौन हैं? आप कहां रहते हैं और कब से रह रहे हैं? आप जहां रहते हैं वहां का माहौल कैसा है? आप सुखी कैसे हो सकते हैं? अमर जीवन कैसे प्राप्त होता है ? आवागमन का चक्र कैसे छूटता है? भगवान राम के राज में दुख नहीं था इसका क्या रहस्य है ? आध्यात्मिक सुख किसे कहते हैं? अंतःकरण की पवित्रता क्या है? अंतःकरण की पवित्रता से क्या लाभ होता है? हम लोग इस शरीर में कहां रहते हैं? स्थूल शरीर से सूक्ष्म शरीर में कैसे जाते हैं? मनुष्य शरीर में कितने छिद्र हैं? किस द्वार से अंदर में प्रवेश करते हैं? तंद्रा किसे कहते हैं? भजन करने से कैसा आनंद मिलता है? मोक्ष का द्वार कहां है? भक्ति करना किसे कहते हैं? परलोक कितने तरह का होता है? ईश्वर की विशेष कृपा कैसे मिलती है? 84 लाख योनियों से छूटने का उपाय क्या है? सद्गुरु कैसे होते हैं? पाप को छुपाने वाला झोला क्या है? व्यभिचार किसे कहते हैं? देश में चैन या शांति कैसे आएगी  इत्यादि बातों  के बारे में। इसके साथ-ही-साथ निम्नलिखित प्रश्नों के भी कुछ-न-कुछ समाधान इसमें मिलेगा। जैसे कि- पवित्रता का महत्व, अंतःकरण को कैसे पवित्र करें, व्यभिचार का अर्थ क्या है? व्यभिचार साबित करने के लिए, ईश्वर की कृपा कैसे होती है? ईश्वर की कृपा से क्या होता है? ईश्वर की भक्ति क्यों आवश्यक है? गुरु की कृपा कैसे प्राप्त करें? ईश्वर की कृपा, ईश्वर भक्ति में नामस्मरण का महत्व होता है,मोक्ष कब मिलता है? जन्म मरण से मुक्ति कैसे मिलेगी? मुक्ति का मार्ग कौन सा है? मोक्ष मंत्र कौन सा है? इत्यादि बातें। इन बातों को जानने-समझने के पहले, आइए !  संत सदगुरु महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज का दर्शन करें।
प्रवचन करते सद्गुरु महर्षि मेंही परमहंस जी महाराज और शिष्यगण

धर्मानुरागिनी प्यारी जनता ! 

     आपलोग अपने अपने जीवनकाल में बरत रहे हैं । यह जीवनकाल कबतक रहेगा , कोई ठिकाना नहीं । सम्भव है कोई ५० वर्ष , कोई ८० वर्ष , कोई १०० वर्ष और कोई ज्यादे भी रहे । किंतु इस जीवन काल के पहले भी समय समाप्त हो जाय , संभव है । यह जीवनकाल एक शरीर का है । आप शरीर नहीं हैं । बाहर की इन्द्रियाँ नहीं , भीतर की इन्द्रियाँ भी नहीं हैं समस्त इन्द्रियों और शरीर के परे आप हैं । 

     इन्द्रियाँ सह शरीर जड़ हैं किसी भी मृत शरीर में ज्ञान नहीं रहता है । जीवित शरीर में ज्ञान रहता है यह ज्ञानमय पदार्थ चेतन आत्मा है । गोस्वामी तुलसीदासजी ने रामचरितमानस में लिखा है- 

ईश्वर अंशजीव अविनाशी । चेतन अमल सहज सुखरासी ।। 

     आप ईश्वर - अंश हैं , अविनाशी हैं , चेतन हैं । एक शरीर का जीवन बहुत थोड़ा है । आप अजर , अमर , अविनाशी हैं । इस मरणशील शरीर में आपका रहना है , यह रहना कबसे है , ठिकाना नहीं । आपने एक ही शरीर को नहीं , अनेक शरीरों को भोगा है । प्रत्येक शरीर का जीवनकाल कुछ - न -कुछ रहा है । आपने अनेकों शरीर को भोगा है और फिर इस शरीर को भोग रहे हैं । एक शरीर का जीवन सौ , सवा सौ वर्ष का है और आपका जीवन अनंत है

     एक शरीर के जीवन में जीवन भर आप सुखी रहना चाहते हैं । परंतु दुःख आए बिना बाज नहीं रहताजैसे दिन के बाद रात , रात के बाद दिन , इसी तरह सुख के बाद दुःख और दु:ख के बाद सुख अनवरत रूप से आते रहते हैं । इन दुःखों को छुड़ाने के लिए लोग बहुत उपाय करते हैं ; किंतु दु : ख पीछा नहीं छोड़ता । 

     एक शरीर के दुःख को दूर करने का काम करते हैं , यह अच्छा करते हैं । किंतु आपके स्वयं का जो जीवन है , उस सुख के लिए भी सोचें । इसके लिए लोग ख्याल नहीं करते । 

     लोग एक पहर , आधे पहर के दु:ख को पसन्द नहीं करते हैं , उसे अच्छा नहीं कहते हैं ; तब लम्बे जीवन के दुःख को मिटाने के लिए कोशिश नहीं की जाय , ठीक नहीं । यह शरीरवाला जीवन इहलोक और परलोक में कब तक होता  रहेगा , ठिकाना नहीं । 

     इस लोक - परलोक से छूटने के लिए जबतक यत्न नहीं किया जाय , तबतक दुःख उठाते रहना होगा । स्वर्ग में भी दु : ख नहीं छोड़ता । ऊँचे - ऊँचे स्वर्ग - लोक में भी समय बंधा रहता है । जबतक कर्मफल है , तबतक वहाँ का सुख भोगते हैं । फिर वह समय बीतने पर वहाँ से लौटाया जाता है । इस आवागमन का चक्र बहुत लम्बा है इससे तबतक नहीं छूटते , जबतक शरीर में रहने का जीवन समाप्त न किया जाय । इसलिए सबको चाहिए कि अमर जीवन के लिए कोशिश करें । यह जीवन शरीर - रहित जीवन है । शरीर रहित जीवन परमात्मा में रहना है । वहाँ से कभी हटना नहीं है । कर्मफलों को पार करके ही कोई वहाँ पहुँच सकता है । इसका यत्न मनुष्य - शरीर में करना चाहिए ।

     संसार में जितने शासित देश हैं , सबके शासक चाहते हैं कि हमारे देश के रहनेवाले सुखी रहें । उनके बहुत प्रयास करने पर भी जितना सुख होना चाहिए , उतना सुख नहीं ला सकते । केवल हमारा देश ही नहीं , संपूर्ण संसार के लोग पूर्ण सुखी नहीं हैं । केवल इसी युग में नहीं , सब युगों की बात है

     भगवान श्रीराम त्रेतायुग में राज्य करते थे । उनका इतना सुन्दर प्रबंध था कि प्रजा सुखी थी । किंतु वहाँ दुःख नहीं था , ऐसी बात नहीं । इतना अधिक सुख था कि उस सुख में दुःख बिला जाता था  । इन सुखों को भगवान श्रीराम ने पूर्ण नहीं समझा । इसलिए उन्होंने सबलोगों को बुलाकर शिक्षा दी । 
सद्गुरु महर्षि मेंही परमहंस जी महाराज
सद्गुरु महर्षि मेंहीं

आजकल के लोग भी समझने लगे हैं कि केवल भौतिक सुख से पूर्ण सुखी कोई नहीं हो सकता । आध्यात्मिक सुख से पूर्ण सुखी होंगे । आध्यात्मिक सुख वह है , जो इन्द्रियों के सुख में नहीं है । वह परमात्मा का सुख है । इन्द्रियों और शरीरों के भोग में वह सुख नहीं है । वह चेतन आत्मा से भोगने में सुख है । उस ओर चलने के लिए अपने को बहुत पवित्र करके रहना पड़ता है । यह केवल शारीरिक पवित्रता नहीं । 

शारीरिक पवित्रता के सहित मन - बुद्धि की पवित्रता है । मन में कुविचार न आवे , मन बुराई की ओर न जाए , तब अंत : करण की पवित्रता है , ऐसा समझना चाहिए । 

     अंत:करण की पवित्रता में यह गुण है कि इससे संसार भी प्रतिष्ठा होती है । यदि मन बुरे- बुरे कर्मों को करना चाहे , इन्द्रियों को बुरे - बुरे कर्मों की ओर प्रेरण करता है, तो वह बहुत झंझठ में पड़ता है । धनीमानी होते हुए भी उसकी प्रतिष्ठा नहीं होती । किंतु जो अंत : करण की पवित्रता से रहता है, तो धनी नहीं होने पर भी , विद्वान नहीं होने पर भी लोग उनकी प्रतिष्ठा करते हैं । अंत : करण की शुद्धिवाले को संसार में और परलोक में दोनों में सुख होगा । 

     भगवान श्रीराम ने इन्हीं बातों को समझकर आध्यात्मिक शिक्षा दी है । भगवान श्रीराम ने कहा- 

बड़े भाग मानुष तनु पावा । सुर दुर्लभ सब ग्रथहिं गावा ।। 

     अर्थात् बड़े भाग्य से मनुष्य - शरीर मिला है । यह शरीर देवताओं को दुर्लभ है , ऐसा सद्ग्रंथों ने भी गाया है । ऊँचे कुल , धनवान , बलवान हैं , इसलिए आपका बड़ा भाग्य है , ऐसा नहीं कहा । बल्कि मनुष्य - शरीर मिला है , इसलिए बड़ा भाग्य है । लोग समझते होंगे कि मनुष्य देवता को पूजते हैं , देवता मनुष्य शरीर क्यों चाहेंगे । उपनिषद् की एक कथा है । उपनिषद् उसको कहते हैं , जिसमें प्राचीनकाल के ऋषियों ने अपना विचार प्रकट किया था । उपनिषद् की कथा इस प्रकार है- 

     एक समय ब्रह्माजी के पास देव , दानव और मानव तीनों गए । । तीनों ने ब्रह्माजी से प्रार्थना की कि हमलोगों को उपदेश दिया जाय । ब्रह्माजी ने तीनों को अपने उपदेश में मात्र ' द ' कहा । इसमें ब्रह्माजी ने देवों को ' दमन ' अर्थात् इन्द्रिय - दमन , दानव को ' दया ' और मानव को ' दान ' की शिक्षा दी । मनुष्य से देवता माया की शक्ति अधिक रखते हैं । किंतु दमनशील का स्वभाव उनमें नहीं है । इसीलिए मनुष्य का शरीर वे चाहते हैं कि मनुष्य शरीर मिलने से इन्द्रिय - दमन होगा । 

     अर्जुन स्वर्ग गए थे । उनकी सुन्दरता देखकर वहाँ की अप्सरा उन पर मोहित हो गई । उसने एकान्त में अपनी मनोभावना अर्जुन के सामने प्रस्तुत की , परंतु अर्जुन अविचल रहे । इसपर उस अप्सरा ने असंतुष्ट होकर अर्जुन को शाप दिया । देवताओं को इन्द्रिय - दमन की शक्ति नहीं है । यहाँ ही देखिए , जिसको धन है , वे किस तरह रहते हैं? हो सकता है , कोई - कोई धनवान संयमी हों । जिनको भोग्य पदार्थ विशेष मिलते हैं , उनको विषय - विलास विशेष रहता है । देवताओं में इन्द्रियों के भोग भोगने की शक्ति विशेष है । इसलिए इन्द्रियों के भोग में बहुत प्रवृत्त होते हैं । 

     जब मनुष्य ब्रह्मा के पास गए तो , उनको ब्रह्मा ने ' द ' की शिक्षा दी । मनुष्य ने समझा कि ब्रह्मा ने ' द ' कहकर दान देने की शिक्षा दी है । हम मनुष्यों में बड़ी कृपणता है । तनबल , बुद्धिबल , धनबल सबको चुराते हैं । तन , मन , धन से दूसरों की भलाई नहीं करते हैं । इसीलिए ब्रह्माजी ने इन कृपणता को दूर करने के लिए ' द ' कहकर दान देने कहा । फिर आपने भगवान राम के उपदेश में सुना - 

' साधन धाम मोक्ष कर द्वारा ।

     अर्थात् यह शरीर साधन का घर है । जो साधन करना चाहे , इस शरीर में रहकर हो सकता है । जिस तरह एक कोई भण्डार हो , उससे जो लेना चाहो , ले लो । उसी तरह यह शरीर साधनों का भण्डार है । इससे जो कीजिए , सो होगा । आप सर्कसवाले को देखते होंगे , कैसा-कैसा खेल दिखाता है , यह सब साधन उन्होंने किया है । यह तो स्थूल साधन है । 

     हमारे यहाँ ऋषि , मुनि , योगी लोग हो गए हैं । उन लोगों ने इन्द्रियों को दमन किया है , जिनको दमन करना कठिन है । इस शरीर में मोक्ष का द्वार भी है

     शरीर के जितने तल हैं , संसार के भी उतने ही तल हैं । जब हम स्थूल शरीर में रहते हैं , तो हम स्थूल संसार में रहते हैं । उसी तरह से सूक्ष्म , कारण , महाकारण आदि शरीरों के भी जिस तल पर रहते हैं , संसार के भी उसी तल पर रहते हैं । शरीर के जिस तल को छोड़ते हैं , संसार के भी उस तल को छोड़ते हैं । जो शरीर के सभी तलों से ऊपर उठ जाते हैं , वे संसार के सभी तलों से परे हो जाते हैं । जो शरीर से निकलता है , वह संसार से भी छूट जाता है । 

     जाग्रत से जब हम स्वप्न अवस्था में जाते हैं तो स्थूल शरीर का ज्ञान नहीं रहता है , तो स्थूल संसार का भी ज्ञान नहीं रहता है । पिण्ड को पार करो तो ब्रह्माण्ड को भी पार कर जाओगे । इसलिए ऐसा कोई रास्ता मिले , जिससे इस शरीर से , संसार से छूटा जाय । 

     इस शरीर में छोटे - छोटे बहुत छिद्र हैं , बड़े - बड़े नौ आँख के दो , नाक के दो , कान के दो , मुँह का एक और मल - मूत्र के दो छिद्र हैं । छोटे - छोटे छिद्र झरोखे हैं । यह शरीर नौ द्वारों का घर है । नौ द्वारों में से एक भी द्वार ऐसा नहीं है , जिससे शरीर से छुटकारा मिले , मोक्ष मिले ये सब द्वार भीतर से बाहर जाने को हैं और वह द्वार जिससे भीतर प्रवेश कर सकते हैं , दसवाँ द्वार है । वह आपकी आँख के पास है । आपलोग शिवजी की प्रतिमा में तीन आँखें देखते होंगे । शिवनेत्र इसलिए कहलाता है कि जो उसको प्राप्त करता है , उसका कल्याण होता है । यह रास्ता ब्रह्म की ओर जाने का है । गुरु नानक साहब ने कहा 

नउ दरवाजे नवै दर फीके रसु अमृतु दसवै चुयीजै । 

और - 

नउ दर ठाके धावतु रहाए दसवें निज घरि वासा पाये

     इन नौ द्वारों में रहते हुए आप कल्याण नहीं  पाते हैं , दसवें द्वार में जाएँ , तब बहुत कल्याण होगा दसवें द्वार में जाने के लिए बड़ी एकाग्रता की जरूरत होती है । एकाग्रता में शान्ति आती है । 

     आपलोग जब जगने से सोने के लिए कोशिश करते हैं तो एक अवस्था आती है , जिसको तन्द्रा कहते हैं , उस समय शरीर कमजोर होता जाता है , शक्ति भीतर की ओर खिंचती जाती है । उस समय कुछ सुनते हैं और कुछ भूलते हैं । किसी इन्द्रिय का वहाँ स्वाद नहीं है । अंदर सरकाव में चैन मालूम होता है । सोने के समय मन की चंचलता छूटती है । यदि मन में कोई चिन्ता लगी हो तो नींद नहीं आवेगी । सोने के समय अंदर प्रवेश करते समय सब ख्याल छूटते जाते हैं , एक चैन मालूम होता है , यह तो स्वाभाविक सबको होता है । जो कोई भजन करता है , उसको विचित्र आनंद मालूम होता है । संत कबीर साहब ने कहा है 

भजन में होत आनंद आनंद । बरसत बिसद अमी के बादर , भीजत है कोइ संत ।। 

     जो अंतर की ओर चलता है , वह संसार की ओर से छूटता है , जो संसार की ओर से छूटता है , वह परमात्मा की ओर जाता है । जो उस दसवें द्वार से गुजरता है , वह मोक्ष की ओर जाता है , वह भक्ति करता है । दसवें द्वार की ओर जाना भक्ति करनी है

     जिसने इस मनुष्य शरीर को पाकर अपना परलोक नहीं सुधारा , वह दुःख पाता है । परलोक दो तरह के होते हैं - एक स्वर्गादि और दूसरा मोक्ष । यहाँ परलोक स्वागादि के लिए है । इसीलिए भगवान श्रीराम ने कहा 

सो परत्र दुःख पावइ , सिर धुनि धुनि पछताय । कालहिं कर्महिं ईश्वरहिं , मिथ्या दोष लगाय ॥

     अर्थात् जो मनुष्य - शरीर पाकर अपना कल्याण नहीं कर लेते हैं , वे अंत में दुःख पाते हैं और सिर धुन - धुनकर पछताते हैं । वे काल , कर्म और ईश्वर को झूठ ही दोष देते हैं । 

     ईश्वर की बड़ी कृपा है कि मनुष्य का शरीर मिला है । ईश्वर की विशेष कृपा को आप प्राप्त कर सकते हैं , जब आप परमात्मा का भजन कीजिए । काल आपके अधिकार में है । समय को सोकर , बैठकर खो सकते हैं , कुछ काम करके बिता सकते हैं , ईश्वर - भजन करके बिता सकते हैं । समय किसी को कुछ करने में रोकता नहीं है । कर्म का भी दोष देना बेकार है । अपने प्रारब्ध को अपने से ही बनाना होता है इसलिए काल , कर्म , ईश्वर को दोष देना उचित नहीं । फिर भगवान श्रीराम ने कहा 

एहि तन कर फल विषय न भाई । स्वर्गहु स्वल्प अन्त दुखदाई ।।

     स्वर्ग में भी पुण्य के अंत में दुःख ही होता है । विषय - सुख से अपने को निवृत्त करो । स्वर्ग- सुख का लालच भी छोड़ो । पशुओं के शरीर में भी इन्द्रियों के सुख का भोग है । मनुष्य भी यदि इन्द्रियों के भोगों में बरते तो पशु से क्या विशेषता हुई ? भगवान राम ने कहा - पंच विषयों से पर पदार्थ के लिए चेष्टा करो अर्थात् परमात्मा को प्राप्त करने कहा । भगवान राम ने कहा 

नरतन पाइ विषय मन देहीं । पलटि सुधा तेसठ विष लेहीं ।। ताहि कबहुँ भल कहहिं न कोई । गुंजाग्रहइ परसमनि खोई ।। 

     मनुष्य - शरीर पाकर जो विषय में मन लगाता है , वह अमृत छोड़कर विष लेता है । आगे भगवान श्रीराम कहते हैं 

आकर चारि लाख चौरासी । जोनि भ्रमत यह जीव अविनासी ।

     अंडज , पिण्डज , स्वेदज और ऊष्मज ; इन चार खानियों में ८४ लाख योनियाँ हैं । माया की प्रेरणा से काल , कर्म , स्वभाव , गुण के घेरे में पड़कर सदा अविनाशी जीव घूमा करता है । मनुष्य ८४ लाख योनियों को भोगते हुए आया है । इसलिए इससे छूटने का उपाय करो । इससे छूटने का उपाय है - वायु , नाव और मल्लाह । ईश्वर की कृपा ' सन्मुख मरुत ' या अनुकूल पवन है । अनुकूल इसलिए कि नाव को पश्चिम जाना चाहिए , किंतु नदी का बहाव पूरब की ओर ले जाता है । यदि पुरबैया हवा चल पड़े तो वह हवा उसको पूरब की ओर जाने से रोकती है । उस नाव पर मल्लाह पाल टाँग देता है , तब नाव भाठे से सिरे की ओर चली जाती है । मनुष्य शरीर नाव है , ईश्वर की कृपा अनुकूल वायु है और सद्गुरु मल्लाह हैं ।

     सद्गुरु वह है , जो सद्ज्ञान में बरते , जो दूसरों को सद्ज्ञान देता हो , सत्स्वरूप परमेश्वर का भजन करता हो और दूसरों को भजन करने का प्रेरण देता है । 

मुक्ति मारग जानते साधन करते नित्त ॥ साधन करते नित्त सत्त चित्त जग में रहते । दिन दिन अधिक विराग प्रेम सत्संग सों करते । दृढ़ ज्ञान समुझाय बोध दे कुबुधि को हरते । संशय दूर बहाय संतमत स्थिर करते ॥ ' मँही ' ये गुणधर जोई , गुरु सोई सतचित्त । मुक्ति मारग जानते साधन करते नित्त ॥

     सद्गुरु मल्लाह हैं । जो इन साज - सामानों को पाकर अपना कल्याण नहीं कर लेते हैं , वे कृत निन्दक , मंदमति और आत्महत्या के दोष को पाते हैं । इसलिए लोगों को चाहिए कि भगवान श्रीराम के उपदेश को माने और विषय को छोड़कर निर्विषय की ओर चलें । जैसे दवाई की मात्रा के अनुसार दवाई - सेवन करते हैं , इसी तरह संसार में रहने के लिए दवाई के रूप में विषयों का उपभोग कीजिए , उसमें आसक्त नहीं होइए । 

     संत लोग जो कहते हैं , उनके अनुकूल चलना चाहिए । यदि भला भी होना चाहो और बुराई भी करो तो कैसे हो सकता है । इत्रदान में गोबरवाली अंगुलि देना ठीक नहीं । ईश्वर का भजन करना चाहते हो , तो अपने अंत : करण को शुद्ध करो । अंत : करण को शुद्ध करने के लिए अपने को पापों से बचाओ । पापों से बचने के लिए झूठ छोड़ो । झूठ ऐसा झोला है , जिसमें सब पाप छिपा रहता है । कोई पाप चुराकर करो तो वह प्रकट हो जाएगा । रामकृष्ण परमहंसजी ने कहा है कि पाप और पारा को कोई हजम नहीं कर सकता है । जैसे कोई छिपकर पारा खा ले तो वह शरीर को फोड़कर निकल जाता है । उसी तरह से छिपकर किया हुआ पाप भी कभी - न - कभी प्रगट हो ही जाता है । चोरी , नशा , हिंसा , व्यभिचार मत करो । स्त्री - पुरुष का अनैतिक संबंध जोड़ना व्यभिचार है । वैवाहिक मर्यादा को तोड़कर अनैतिक संबंध जोड़ने- वाली नारी व्यभिचारिणी है और अनैतिक संबंध जोड़नेवाला पुरुष व्यभिचारी है । तम्बाकू भी नशा है । संत कबीर साहब ने कहा है 

भाँग तम्बाकू छूतरा , अफयूँ और शराब । कह कबीर इनको तजै , तब पावै दीदार ।। 

     इतना ही नशा नहीं है ।

 मद तो बहुतक भाँति का ताहि न जानै कोय । तन मद मनमदजाति मद , मायामद सब लोय ॥ विया मद और गुनहु मद , राजमद्द उनमद्द । इतने मद को रद्द करै , तब पावै अनहद्द ।। 

झूठ को तुरत छोड़ो । ऐसा नहीं कि आज पाँच झूठ बालते हैं , तो कल चार झूठ बोलेंगे । हिंसाओं से बचो । अष्टघातक मनुजी ने बताए हैं- 

अनुमन्ता विशसिता निहन्ता क्रयविक्रयी । संस्कर्ता चोपहर्ताच खादकश्चेति घातकाः ॥ 

     अर्थात् १. पशुवध की आज्ञा प्रदान करनेवाला , २. शस्त्र से मांस काटनेवाला , ३. मारनेवाला , ४ . बेचनेवाला , ५. मोल लेनेवाला , ६. मांस पकानेवाला , ७. परोसने के लिए लानेवाला , ८. खानेवाला ; ये आठो घातक हिंसा करनेवाले ही कहलाते हैं । हिंसा के सिलसिले में मत्स्य - मांस नहीं खाओ । दूसरी बात यह है कि आपका शरीर पवित्र है और पशु- पक्षी का शरीर अपवित्र है । पवित्र शरीर में अपवित्र जीव - जन्तुओं का मांस लेना ठीक नहीं । संसार में इतने मीठे - मीठे फल हैं , मिठाइयाँ हैं कि मनुष्य उतने खा नहीं सकते ।

     हिंसा दो तरह की है - वार्य और दूसरा अनिवार्य । वार्य हिंसा से बचा जा सकता है । अनिवार्य हिंसा से कोई बच नहीं सकता । कृषि कर्म में जो हिंसा होती है , वह अनिवार्य है । कृषि द्वारा यदि अन्न का उत्पादन नहीं हो तो लोग भूखों मर जायें । लोग कहा करते हैं कि बिना मत्स्य - मांस खाए शरीर स्वस्थ नहीं रहता ; लेकिन इस विचार को महात्मा गांधी ने नहीं माना ।

     एक बार कस्तूरबा गांधी बीमार हो गई थी । उनको इतनी कमजोरी आ गई थी कि जिसके लिए डॉक्टर ने गोश्त का शिरवा खाने के लिए कहा था । गांधीजी ने कहा ' कस्तूरबा स्वतंत्र है , वे अपनी जीवनरक्षा के लिए गोश्त का शिरवा लेना चाहें , ले सकती हैं । ' लेकिन जब महात्मा गांधी ने उनसे पूछा तो कस्तूरबा गांधी ने कहा - ' मैं आपकी गोद में मर जाऊँगी , लेकिन गोश्त का शिरवा नहीं खा सकती । ' गांधीजी ने स्वयं कस्तूरबा का प्राकृतिक इलाज किया , जिससे वे बहुतांश में स्वस्थ हो गई । लेकिन भोजन में नमक का छोड़ना आवश्यक था । कस्तूरबा गांधी छोड़ने में असमर्थ थी । महात्मा गांधी ने कहा ' अब मैं भी नमक नहीं खाऊँगा । ' उन्होंने स्वयं नमक खाना छोड़ दिया । लाचार होकर कस्तूरबा ने भी नमक खाना छोड़ दिया । फिर वे पूर्ण स्वस्थ हो गई । 

     मांस - मछली खाने से बलवान होंगे , यह बात मानने योग्य नहीं । मथुरा के चौबे मत्स्य - मांस नहीं खाते । उनका थप्पड़ किसी को कान में लग जाय , तो बहरा ही बना देगा । मारवाड़ी लोग आपके यहाँ हैं । वे मत्स्य - मांस नहीं खाते , कितने अच्छे - अच्छे शरीरवाले हैं । बिना मत्स्य - मांस के ही उनके रोगों का इलाज होता है । किसी के घर में चोर - डाकू आवे तो उससे लड़ना चाहिए । देश के काम के लिए हमारे योग्य बलवाले उस दुष्ट को रोकें । जिस हिंसा की मनाही है , वह वार्य हिंसा के लिए है , अनिवार्य हिंसा से बचने के लिए नहीं । शौक से हिंसा मत करो । बकरे मारनेवाले को देखा कि मरने के छह महीने पूर्व उनको ऐसा भ्रम होने लगा कि बकरी सींग से मारने आती है । एक शौकीन हिंसा करनेवाले के लिए दो लाख रुपये खर्च किए गए , लेकिन वे बचे नहीं । कर्मफल अमिट है । संत कबीर साहब ने

 कहता हूँ कहि जात हूँ कहा जो मान हमार । जाका गर तू काटिहौ , सो फिर काट तोहार ॥ 

मांस मछरिया खात है , सुरा पान से हेत । सो नर जड़ से जाहिंगे , ज्यों मूरी की खेत ॥ 

यह कहा है 

यह कूकर को खान है , मानुष देह क्यों खाय । मुख में आमिख मेलता , नरक पड़े सो जाय ॥

     किसी की चीज बिना उसके दिए मत लो । चोरी - डकैती मत करो पंच पापों से यदि बचकर रहो , तो देश में चैन हो जाय । पाप करने के कारण ही देश में चैन नहीं है चोरी डकैती व्यभिचार आदि पाप करते रहने से कैसे चैन हो सकता है । भारत में पहले घर में ताला नहीं लगाया जाता था । आज क्या हो गया है ? स्वराज्य हुआ , लेकिन सुराज नहीं हुआ है । पंच पापों को छोड़िए और ईश्वर - भजन कीजिए । तभी कल्याण होगा । 

     संतों ने सबके उपकार के लिए कहा है । पसंद पड़े तो कीजिए , नहीं पसंद हो तो नहीं कीजिए । उसका जो फल होगा , वह भोगिए मेरा कोई बल नहीं है कि जबर्दस्ती कहेंगे कि कीजिए ही । ∆

(यह प्रवचन पुरैनियाँ जिलान्तर्गत महर्षि में ही नगर , कुशहा तेलियारी ग्राम में दिनांक २८.६.१९५५ ई ० को अपराह्नकालीन सत्संग में हुआ था । )


नोट-  इस प्रवचन में निम्नलिखित रंगानुसार और विषयानुसार ही  प्रवचन के लेख को रंगा गया या सजाया गया है। जैसे-  हेडलाइन की चर्चा,   सत्संग,   ध्यान,   सद्गगुरु  ईश्वर,   अध्यात्मिक विचार   एवं   अन्य विचार   । 


इस प्रवचन को शांति संदेश में प्रकाशित रूप में पढ़ने के लिए      यहां दबाएं

इस प्रवचन के बाद वाले प्रवचन नंबर 119 को पढ़ने के लिए   यहां दबाएं।


प्रभु प्रेमियों ! गुरु महाराज के इस प्रवचन का पाठ करके आपलोगों ने जाना कि  भगवान राम के राज में दुख नहीं था इसका क्या रहस्य है ? आध्यात्मिक सुख किसे कहते हैं? अंतःकरण की पवित्रता क्या है? अंतःकरण की पवित्रता से क्या लाभ होता है? हम लोग इस शरीर में कहां रहते हैं?   इत्यादि बातें।  इतनी जानकारी के बाद भी अगर कोई संका या प्रश्न है, तो हमें कमेंट करें। इस प्रवचन के बारे में अपने इष्ट मित्रों को भी बता दें, जिससे वे भी इससे लाभ उठा सकें। सत्संग ध्यान ब्लॉग का सदस्य बने इससे आपको आने वाले प्रवचन या पोस्ट की सूचना नि:शुल्क मिलती रहेगी। उपर्युक्त प्रवचन का पाठ निम्न वीडियो में किया गया है।




सद्गुरु महर्षि मेंही परमहंस जी महाराज के विविध विषयों पर विभिन्न स्थानों में दिए गए प्रवचनों का संग्रहनीय ग्रंथ महर्षि मेंहीं सत्संग-सुधा सागर
महर्षि मेंहीं सत्संग-...
अगर आप "महर्षि मेंहीं सत्संग-सुधा सागर"' पुस्तक से महान संत सद्गुरु महर्षि मेंहीं परमहंस  जी महाराज के  अन्य प्रवचनों के बारे में जानना चाहते हैं या इस पुस्तक के बारे में विशेष रूप से जानना चाहते हैं तो नििम्नलिखि लिंक पर जाकर पढ़िए -

सद्गुरु महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज की पुस्तकें मुफ्त में पाने के लिए  शर्तों के बारे में जानने के लिए.  यहां दवाएं। 

S118, (क) अंतःकरण की शुद्धि का महत्व ।। What is the sanctity of conscience ।। २८.६.१९५५ ई०अपरा S118, (क) अंतःकरण की शुद्धि का महत्व ।। What is the sanctity of conscience ।। २८.६.१९५५ ई०अपरा Reviewed by सत्संग ध्यान on 8/25/2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

प्रभु प्रेमियों! कृपया वही टिप्पणी करें जो सत्संग ध्यान कर रहे हो और उसमें कुछ जानकारी चाहते हो अन्यथा जवाब नहीं दिया जाएगा।

Ad

Blogger द्वारा संचालित.