Ad1

Ad2

S491, घर और संसार में सुख शांति के लिए ईश्वर भक्ति करें -सद्गुरु महर्षि मेंही

महर्षि मेंहीं सत्संग सुधा सागर" / 491

       प्रभु प्रेमियों ! सत्संग ध्यान के इस प्रवचन सीरीज में आपका स्वागत है। आइए आज जानते हैं-संतमत सत्संग के महान प्रचारक सद्गुरु महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज के भारती (हिंदी) प्रवचन संग्रह "महर्षि मेंहीं सत्संग सुधा सागर" के प्रवचन नंबर 491 वां, इसमें बताया गया है कि ईश्वर भक्ति करने का फल यह है कि घर  और संसार में सुख-शांति होगा और काल की गति यानि पहुंच से आप ऊपर उठ जाएंगे । तो श्वर-भक्ति कैसे करना चाहिए इसको अच्छी तरह समझें।

पूज्य गुरुदेव, सद्गुरु महर्षि मेंही, सद्गुरु महर्षि मेंही अपने शिष्यों के साथ, महर्षि मेंही प्रवचन 491,
पूज्य गुरुदेव


घर और संसार

     हम लोग इस संसार में रहते हैं, यहां कहां से आए हैं और यहां से कब चले जाएंगे, इसका कुछ भी पता नहीं है । कहां जाएंगे इसका भी पता नहीं है । इसके लिए हम लोगों को क्या करना चाहिए? जिससे इस लोक में और यहां से जाने के बाद परलोक में भी सुख से रह सके।

महर्षि मेंही प्रवचन चित्र एक, शांति संदेश प्रवचन, सुख शांति के उपाय पर प्रवचन,
महर्षि मेंही प्रवचन चित्र एक

 सुख शांति का उपाय

     संत-महात्माओं के अनुसार सुख शांति से रहने के  लिए हमें ईश्वर-भक्ति करनी चाहिए, सत्संग करना चाहिए। सत्संग करनेे से ही इस बात  की जानकारी होगी कि घर और संसार में सुख शांति से कैसे रह सकेंगे। सत्संग में ईश्वर भक्ति करने का उपदेश दिया जाता है। ईश्वर कैसा है? उसे कैसे प्राप्त करेंगे? इत्यादि बातों की जानकारी हमें सत्संग से मिल जाती है।

महर्षि मेंही प्रवचन चित्र दो, घर में सुख शांति का उपाय, घर और संसार में सुख शांति,
महर्षि मेंही प्रवचन चित्र दो

 सत्संग और ईश्वर भक्ति

      सत्संग में ईश्वर भक्ति करने का उपदेश दिया जाता है। इतना ही नहीं संसार में कैसे रहे हैं? जिससे जब तक इस संसार में रहे तब तक सुख शांति से रह सके। संसार से जाने के  बाद भी सुख से रह सकें ।  इसके लिए हमें क्या करना है? इन सभी बातों की जानकारी सत्संग में दी जाती है। इसलिए बराबर सत्संग करते हुए सदाचार का पालन करते हुए, इस संसार और परमार्थ दोनों में सुख से रह सके, ऐसे कर्तव्यों का निश्चय करके उन कर्तव्य को नियमित रूप से करना चाहिए। 

महर्षि मेंही प्रवचन चित्र समाप्त, ईश्वर भक्ति से सुख शांति, घर और संसार में सुख शांति का राज,
महर्षि मेंहीं प्रवचन चित्र समाप्त

     प्रभु प्रेमियों ! गुरु महाराज के इस प्रवचन का पाठ करके आपलोगों ने जाना कि   घर और संसार में सुख शांति के लिए ईश्वर भक्ति करें । इतनी जानकारी के बाद भी अगर आपके मन में किसी प्रकार का शंका या कोई प्रश्न है, तो हमें कमेंट करें। इस प्रवचन के बारे में अपने इष्ट मित्रों को भी बता दें, जिससे वे भी लाभ उठा सकें। सत्संग ध्यान ब्लॉग का सदस्य बने। इससे आपको आने वाले प्रवचन या पोस्ट की सूचना नि:शुल्क मिलती रहेगी। 


     अगर आप इस पूरी पुस्तक 'महर्षि मेंहीं सत्संग सुधा सागर' को डाउनलोड करना चाहते हैं तो      

S491, घर और संसार में सुख शांति के लिए ईश्वर भक्ति करें -सद्गुरु महर्षि मेंही S491, घर और संसार में सुख शांति के लिए ईश्वर भक्ति करें  -सद्गुरु महर्षि मेंही Reviewed by सत्संग ध्यान on 9/12/2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

प्रभु प्रेमियों! कृपया वही टिप्पणी करें जो सत्संग ध्यान कर रहे हो और उसमें कुछ जानकारी चाहते हो अन्यथा जवाब नहीं दिया जाएगा।

Ad

Blogger द्वारा संचालित.